कॉफी बनाने के तरीके : 7 तरीके जो सबसे ज्यादा प्रसिद्द हैं।

कॉफी बनाने के तरीके अलग अलग देशों में अलग अलग हैं लेकिन कुछ कॉफी बनाने के तरीके पूरी दुनिया में पसंद किये जाने लगे हैं।

यहाँ हम जानेंगे 7 ऐसे तरीके जिनका नाम तो आपने सुना होगा लेकिन कभी ध्यान नहीं दिया होगा कि इन्हे बनाया कैसे जाता है।

कॉफी बनाने के तरीके और उनके बारे में रोचक जानकारियाँ

यह इतना महत्वपूर्ण नहीं कि आप कॉफी क्यों पी रहे हैं बल्कि ज्यादा महत्वपूर्ण है कॉफी का स्वाद, उसकी खुशबू और उसको पीने से होने वाला खुशनुमा अहसास।

कॉफी सबसे पहले इथोपिया में उगाई गयी थी लेकिन कॉफी बीन्स को रोस्ट कर और पीस कर बना कर पीने की शुरुआत यमन में लगभग 15 वीं शताब्दी में हुई थी।

आज कॉफी लगभग 70 देशों में उगाई जाती है लेकिन यह पूरे विश्व में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाला पेय बन गया है।

आज दुनिया में लगभग 30 से भी ज्यादा तरह से कॉफी बनायीं और पी जाती है। लेकिन कुछ तरह से बनायी गयी कॉफी लगभग हर देश में पसंद की जाती है।

कॉफी के फायदे

ऐसे ही कॉफी विश्व का सबसे पसंदीदा गर्म पेय नहीं है। यह कई गुणों से भी भरपूर है। यह दिमाग को तेज करती है, रक्तचाप बढ़ाती है, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है, सिरदर्द से राहत दिलाती है, तनाव कम करती है, याददाश्त में सुधार करती है और वजन कम करने में भी मददगार हो सकती है।

कॉफी बनाने के विभिन्न तरीके

यहाँ हम सबसे प्रचलित 7 तरह से बनायीं जाने वाली कॉफी के बारे में बात करेंगे।

एस्प्रेसो Espresso

यह सबसे strong कॉफी मानी जाती है। कॉफी बीन्स को बारीक पीस कर उच्च दबाव में पानी के साथ brew किया जाता है। इसे कॉफी का सबसे ओरिजनल रूप कह सकते हैं।

एस्प्रेसो का प्रयोग कर विभिन्न तरह की कॉफी बनायीं जाती है।

कैपुचिनो Cappuccino

संभवतः दुनिया में यह सबसे लोकप्रिय प्रकार की कॉफी है। एक कैपुचिनो में तीन परतें होती हैं (केक की तरह)। पहले एस्प्रेसो का एक शॉट, फिर उबले हुए दूध का एक शॉट, और आखिरकार झागयुक्त दूध की एक परत डाली जाती है।

परंपरागत रूप से, इटालियंस नाश्ते में इस प्रकार की कॉफी का सेवन करते हैं।

अमेरिकनो Americano (Long Black)

यह एस्प्रेसो का ही दूसरा रूप है। इसे एक शॉट एस्प्रेसो में गर्म पानी मिला कर बनाया जाता है। इसे ब्लेक कॉफी भी कह सकते हैं।

मकियाटो Macchiato (also known as a Piccolo Latte)

कप के आकर के अनुसार 1 या 2 शॉट एस्प्रेसो के और ऊपर से उबला हुआ दूध और उसके ऊपर दूध के झाग। तैयार है आपकी मकियाटो।

In Italian, macchiato means “stained” or “spotted” so the literal translation of caffè macchiato is “stained” or “marked coffee.”

मोका Mocha

मोका एक कैपुचीनो और एक गर्म चॉकलेट के बीच का मिश्रण है। यह एक एस्प्रेसो शॉट के साथ चॉकलेट पाउडर को मिलाकर और फिर पेय में स्टीम्ड दूध और माइक्रो-फोम को मिलाकर बनाया जाता है।

लाटे Café Latte

कैफ़े लाटे एक एस्प्रेसो आधारित पेय है जिसमें उबले हुए दूध और माइक्रो-फोम को कॉफी में जोड़ा जाता है। यह कॉफी उबले हुए दूध के कारण एक एस्प्रेसो की तुलना में अधिक मीठी होती है।

फ्लेट वाइट Flat White

दो तरह की कॉफी फ्लेट वाइट और लॉन्ग ब्लैक की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और नूज़ीलैण्ड में हुई थी।

इसको बनाने के लिए गर्म दूध में एक एस्प्रेसो शॉट मिला कर बनाया जाता है। यह कॉलेज और स्कूल के विद्यार्थियों में ज्यादा लोकप्रिय है जो उन्हें पढाई के दौरान जागने में मदद करता है।

कॉफी के कुछ और रोचक तथ्य

कच्चे तेल के बाद कॉफी दुनिया में सबसे ज्यादा trade की जाने वाली commodity है

कॉफी की खोज की कहानी भी बहुत रोचक है। भेड़ चराने वाले गड़रिये ने कॉफी के पौधे की खोज की थी। जब उसने पाया की भेड़ें इस पौधे की पत्तियां खाने के बाद ज्यादा ऊर्जावान लगती थी और रात को सो भी नहीं पाती थी।

प्राचीन अरब संस्कृति में, एक महिला अपने पति को केवल तभी तलाक दे सकती थी यदि उसे उसकी कॉफी पसंद नहीं आती।

एस्प्रेसो शब्द इतालवी भाषा से आया है और इसका अर्थ है दबाव के साथ निकलना। एस्प्रेसो बनाने के लिए गर्म पानी को कॉफी पाउडर से दबाव के साथ निकला जाता है।

कोपी लुवाक ”दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। यह इंडोनेशिया में तैयार की जाती है। इसे बनाने के लिए कॉफी बीन्स को एशियाई पाम सिवेट (Asian Palm Civet) को खिलाया जाता है और जब बीन्स उसके मल के साथ बाहर आते हैं तो इससे यह कॉफी बांयी जाती है। यह € 350 प्रति किलो तक बिकती है!

दुनिया में 2 प्रकार की कॉफी पायी जाती है। अरेबिका जिसकी उत्पत्ति अरब में हुई थी और दूसरी रोबस्टा कॉफी, इसमें कैफीन की मात्रा दोगुनी होती है।

दवाईयों के बारे में 10 जरुरी तथ्य 10 important facts about medicines

Leave a Reply