कैसे खरीदें नवजात शिशु के झूले?

नवजात शिशु बहुत ही कोमल और और संवेदनशील होते हैं इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा सुरक्षा और देखभाल की जरूरत होती है। समय के साथ उनके देखभाल का तरीका भी आधुनिक होता जा रहा है, उनके लिए आधुनिक उपकरण भी आ गए हैं जो उनकी देखभाल में सहायता करते हैं लेकिन कुछ चीज़े ऐसी हैं जो प्राचीन समय से चली आ रही है और आज भी उतनी ही प्रासंगिक है। इनमें से एक है नवजात शिशु के झूले जो कल भी थे और आज भी हैं बस बदला है तो झूले की डिज़ाइन और उसमें सुविधाएँ।

क्या नवजात शिशु को झूला झूलना अच्छा लगता है?

वास्तव में किसी शिशु झूले में कैसा महसूस होता है इसे शब्दों में बयान करना बहुत मुश्किल है परन्तु, हमारा सदियों का अनुभव यह बताता है कि रोते हुए अधिकांश शिशु झूले में आकर न केवल चुप हो जाते हैं बल्कि प्रसन्न भी लगते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दुनियां में आने से पहले किसी नवजात का अनुभव सिर्फ अपनी माँ के गर्भ का ही होता है और झूले में हिलते हुए उसे ऐसा ही अनुभव होता है जैसा कि उसे अपने माँ के गर्भ में महसूस होता था।

फोटो में यह झूला भारत में प्राचीन समय से प्रयोग में लाया जाता रहा है। इस झूले के बनावट देखने से यह स्पष्ट होता है कि इस इस तरह का है जिसमें नवजात शिशु अपने आप को सब तरफ से बंद पा कर सुरक्षित महसूस करता है और सो जाता है। यह ऐसा ही है जब बच्चा माँ के गर्भ में होता है।

आज भी हमारे देश में नवजात बच्चों को इसी तरह के झूले में रखा जाता है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि झूले की यह फोटो अमेरिका की प्रसिद्द रिटेल चेन वालमार्ट की साइट ली गयी है जहाँ इसकी कीमत लगभग 250 $ है। इससे आपको सहज ही अंदाजा लग सकता है कि पुराने ज़माने से हमारी समझ कितनी विकसित थी।

शिशु को कितनी देर झूले में रखना चाहिए?

अक्सर यह देखा गया है कि माँ किसी काम में व्यस्त होती है तो बच्चे को पालने में छोड़ देती है ताकि वह सो जाए और काम निबटा सके। लेकिन विभिन्न शोध यह कहते हैं कि किसी भी नवजात के लिए माँ की गोद और बाहों में रहने से अच्छी जगह कोई नहीं हो सकती इसलिए शिशु को बहुत लम्बे समय तक झूले में नहीं छोड़ना चाहिए। कम से कम आधे-एक घंटे में अपने गोद में अवश्य लेना चाहिए। झूला कितना भी आरामदायक हो लेकिन माँ की जगह नहीं ले सकता।

प्रत्येक दिन अपने छोटे से एक झूले में बहुत लंबे समय तक बंधे रहने के परिणामस्वरूप, उनके सिर के पिछले हिस्सा चपटा हो सकता है (जिसे प्लागियोसेफली के रूप में जाना जाता है)।

झूले में क्या सावधानियां रखनी चाहिए ?

  • अगर बच्चा बहुत छोटा है अर्थात 6 माह तक का तो झूला ऐसा होना चाहिए जिसमें वह आराम से समा जाये और कोई खाली जगह न रहे। ऐसे झूले में बच्चों को ऐसा ही अहसाह होता है जैसे वह माँ के गर्भ में है अथवा माँ की गोद में या बाहों में।
  • झूला ऐसी जगह रहना चाहिए जहाँ पर्याप्त हवा आती हो, पंखे के नीचे रखने से बचना चाहिए। नवजात बच्चों को सीधे पंखे की हवा नुक्सान पहुंचा सकती है।
  • गद्दा और झूले में कोई भी कपडा सूती ही हो यह विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • झूला बहुत तेजी से नहीं हिलाना चाहिए, इससे बच्चा घबरा सकता है।
  • हो सके तो नींद आने के बाद बच्चे को झूले से निकल लेना चाहिए।

नवजात शिशु के लिए अच्छा झूला कैसे चुने ?

पहले ज़माने में सिर्फ लकड़ी के या रस्सी के बने झूले ही मिला करते थे लेकिन समय के साथ अब बाजार में कई तरह के झूले मिलने लगे हैं। यह झूले न केवल आरामदायक होते हैं बल्कि दिखने में आकर्षक भी होते हैं।

अगर बच्चा 6 माह से कम उम्र का है तो उसके लिए इस तरह के झूले ठीक रहते है। अगर यह आपके शहर में नहीं मिलता है तो आप इसे Amazon से भी खरीद सकते हैं , झूला घर बैठे आपके घर पहुंच जाएगा।

Genric FLONET Baby Boy’s and Girl’s Portable Folding Swing

कीमत जानने के लिए Amazon पर देखें

इस झूले की विशेषताएं

  • अस्सेम्ब्ल / डिसअसेंबल करने में आसान. किसी औजार की ज़रूरत नहीं. किट में फ़्रेम किट + क्लॉथ कैनोपी + कैरी बैग है
  • हवाई यात्रा के लिए सुविधाजनक हल्का वज़न (लगभग 7 kg – 15 lbs) बेबी के वजन की क्षमता: 20 Kg (45 lbs) तक और ऊंचाई सीमा: 89 cm तक (35 इंच)
  • स्टेनलेस स्टील पाइप फ्रेम जिसमें जो जंग प्रतिरोधक होने के साथ-साथ मज़बूत और टिकाऊ भी होती है।
  • आकर्षक रंग
  • कूल कॉटन क्लॉथ कैनोपी मच्छर और कीड़ों के खिलाफ बच्चे की सुरक्षा के लिए सुरक्षा नेट भी साथ में आती है।

Little Chime का हवादार पालना

कीमत जानने के लिए Amazon पर देखें

अगर आपके घर में झूला लटकाने की सुविधा है तो आप यह झूला भी खरीद सकते हैं।

  • Little Chime का यह प्रीमियम क्वालिटी हवादार क्रैडल जो विशेष रूप से आपके प्यारे बच्चों के लिए उन्हें स्वस्थ और सुरक्षित नींद बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारा वर्तमान प्रोडक्ट एक क्रैडल के वेंटिलेशन के लिए एक व्यवस्था से संबंधित है।
  • इसमें शीर्ष पर एक वेंटिलेशन एपर्चर होता है, यह पूरे क्रैडल में एयर एक्सचेंज प्रदान करता है जो शिशु के मुंह और नाक के चारों ओर CO2 की एकाग्रता में बिल्ड-अप के जोखिम को पूरी तरह से समाप्त करता है,
  • यह कॉटन क्लॉथ द्वारा बनाया गया है जिसमें मच्छरदानी भी लगी होती है। हैंगर और सपोर्ट के लिए मजबूत स्प्रिंग है। प्रोडक्ट को आसानी से स्वयं असेंबल किया जा सकता है। यह लगभग 0 से 12 महीने की उम्र तक या लगभग 15 kg का वज़न के बच्चे के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अगर बच्चा 1 वर्ष तक की उम्र का है तो यह झूले उपयोगी होंगे।

इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक बेबी स्विंग

कीमत जानने के लिए Amazon पर देखें

इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक बेबी स्विंग

तीन गियर वाला एडजस्टेबल स्विंग कोण,यूनिफॉर्म स्विंग, सॉफ्ट और आरामदायक

MP3 प्लेयर के साथ

5 मीटर दूर से रिमोट कण्ट्रोल द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

15, 30 और 45 मिनट की टाइम सेटिंग।

आटोमेटिक स्टॉप सुविधा

Baybee कॉटन बेबी क्रैडल/बेबी स्लीप स्विंग क्रैडल

कीमत जानने के लिए Amazon पर देखें

 सजावटी बेबी क्रैडल , जो कि बच्चों की सुरक्षा के लिए यूरोपियन स्टैंडर्ड द्वारा प्रमाणित है

 हल्का और बहुमुखी, त्वरित फोल्डिंग तंत्र

इनडोर उपयोग के लिए आदर्श- घर, किंडरगार्टन, हॉस्पिटल आदि. आसानी से फ़ोल्ड करने योग्य, हटाने योग्य – मच्छरदानी के साथ आता है जिसे दिन के उपयोग में आधा खुला रखा जा सकता है या उपयोग में नहीं होने पर इसे हटाया जा सकता है, आकर्षक प्रिंट और रंगों में आरामदायक और सुंदर डिज़ाइन उपलब्ध है.

JKglobal फ़ोल्ड करने योग्य विंडो क्रैडल मेटल हैंगर 

कीमत जानने के लिए Amazon पर देखें

अगर आपके घर में नवजात शिशु का झूला टांगने की जगह नहीं है तो भी कोई चिंता की बात नहीं है। यह स्टैंड आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। आप इसे किसी भी खिड़की पर आसानी से लगा सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए Amazon पर देखें

अगर आपके घर में नया मेहमान आया है तो उसके लिए एक झूला अवश्य लाएं। नवजात शिशु के झूले न केवल बच्चों को एक सुरक्षा का अहसास देते हैं वरन आपको भी कुछ समय मिल जाता है अपने काम निबटाने के लिए।

मिनिमलिस्ट जीवनशैली और इसके फायदे

1 thought on “कैसे खरीदें नवजात शिशु के झूले?”

Leave a Comment