पीपीएफ भी आपको बना सकता है करोड़पति!

पीपीएफ (PPF) अर्थात पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड। यह एक सरकार द्वारा समर्थित और संचालित , दीर्घकालिक लघु बचत योजना है असंगठित क्षेत्र में स्व-नियोजित व्यक्तियों और श्रमिकों को सेवानिवृत्ति सुरक्षा प्रदान करने उद्देश्य से इसे शुरू किया गया था। यह आज भारतीय नागरिकों द्वारा किया गया सबसे लोकप्रिय निवेश है।

पीपीएफ सबसे अच्छी और लोकप्रिय बचत योजना क्यों है?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक लोकप्रिय दीर्घकालिक निवेश विकल्प है जो आकर्षक ब्याज दर और रिटर्न से सुरक्षा प्रदान करता है यह कर से पूरी तरह से मुक्त हैं। निवेशक ऋण, निकासी और खाते के विस्तार जैसी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड कैसे काम करता है ?

इसमें ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है लेकिन वास्तविक क्रेडिट केवल वर्ष के अंत में होता है। पीपीएफ रिटर्न का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह परिपक्वता पर कर-मुक्त है और आपको हर साल पीपीएफ में किए गए निवेश के लिए धारा 80 सी के तहत कर लाभ भी मिलता है।

कैसे निवेश कर सकते हैं?

वर्तमान आयकर कानूनों के अनुसार, कोई एक वित्तीय वर्ष में पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। निवेश को एकमुश्त या अधिकतम 12 मासिक योगदान के रूप में किया जा सकता है।

पीपीएफ लाभ

इसमें ब्याज दरों, सुरक्षा और कराधान के संदर्भ में कई लाभ हैं। यह खाता खोलने के कुछ वर्षों के बाद ऋण और आंशिक निकासी की भी अनुमति देता है।

PPF account कब खोलना चाहिए

वैसे तो इस खाते को खोलने की कोई उम्र नहीं है लेकिन जितना जल्दी खोल कर इसमें निवेश शुरू किया जायेगा उतना ही इसका फायदा मिलता है।

PPF खाता खोलने के लिए कोई आयु की आवश्यकता नहीं है। वयस्क, साथ ही नाबालिगों का पीपीएफ खाता हो सकता है। हालाँकि, नाबालिगों के मामले में जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, खाते को एक अभिभावक द्वारा अपनी ओर से संचालित किया जाना चाहिए जब तक कि वह 18 वर्ष का नहीं हो जाता।

पैसा कब निकल सकते हैं?

आप 5 साल बाद अपना खाता बंद कर सकते हैं। यदि आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप 5 साल के बाद किसी भी समय अपने पीपीएफ खाते में शेष राशि पूरी तरह से निकाल सकते हैं।

पैसा कमाना, बचाना और निवेश के तरीके जिन्हें अनदेखा न करें।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में निवेश कर कैसे बन सकते हैं करोड़पति?

वैसे तो मध्यम निवेश के साथ बिना इक्विटी में निवेश किये करोड़पति बनना मुश्किल होता है लेकिन पीपीएफ में लम्बी अवधि में निवेश कर यह लक्ष्य पाया जा सकता है। PPF का lock in period 15 वर्ष का होता है लेकिन इसे बाद में 5-5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप अपने 1 करोड़ रुपये तक पहुंच सकते हैं।

पहला तरीका

एक तब तक निवेश जारी रखना है जब तक कि कॉर्पस 1 करोड़ रुपये तक नहीं हो जाता। इसलिए, यदि आप अपने करियर की शुरुआत में हैं और 35 वर्षों के लिए मासिक आधार पर कुछ धन निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आपको पीपीएफ के माध्यम से करोड़पति बनने के लिए केवल 4,585 रुपये के मासिक निवेश की आवश्यकता है। यदि आप लक्ष्य तक जल्दी पहुंचना चाहते हैं, तो आप 30 वर्षों के लिए 6,945 रुपये का नियमित निवेश कर सकते हैं।

1 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सबसे तेज़ संभव समय सीमा 25 साल है, जिसमें नियमित मासिक निवेश 10,720 रुपये करना होगा। चूंकि PPF में अधिकतम वार्षिक निवेश 1.5 लाख रुपये तक सीमित है, इसलिए अधिकतम मासिक केवल 12,500 रुपये तक हो सकता है। अगर आप हर महीने इतना निवेश करते हैं, तो आप 23 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। हालाँकि, आप इसे 25 साल से पहले नहीं निकाल सकते क्योंकि विस्तार केवल 5 साल के ब्लॉक में होता है।

दूसरा तरीका

आप केवल 15 वर्षों के लिए निवेश कर सकते हैं और फिर ब्याज कमाने के लिए पीपीएफ के साथ निधियों को छोड़ दें और तब तक निवेशित रहें जब तक कि यह 1 करोड़ रुपये न हो जाए। आप 6,270 रुपये के मासिक निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और 15 साल तक निवेश कर सकते हैं। यह फंड बढ़कर 21.87 लाख रुपये हो जाएगा। आपको आगे निवेश करने की जरूरत नहीं है।

इस राशि को पीपीएफ के साथ अगले 20 वर्षों के लिए छोड़ दें और यह बढ़कर 1 करोड़ रुपये हो जाएगी। 9,165 रुपये के मासिक निवेश के साथ, आप 30 वर्षों में 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य तक भी पहुंच सकते हैं, जिसमें से शुरुआती 15 वर्षों में नियमित निवेश शामिल होगा, जिसके बाद आपको निवेश नहीं करना है लेकिन अगले 15 वर्षों के लिए पीपीएफ के साथ इस राशि को निवेशित रखें। यदि आप समान रणनीति के साथ 12,500 रुपये के अधिकतम संभावित मासिक निवेश के लिए जाते हैं, तो आप 25 वर्षों में अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।

इस तरह पीपीएफ में नियमित निवेश के साथ आप अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित रखते हुए भविष्य में अपने लिए एक बड़ी धनराशि जमा कर सकते हैं।

अगर आपने जल्दी निवेश शुरू नहीं भी किया है तो कोई बात नहीं , जब आँख खुले तभी सवेरा और अपना निवेश शुरू कर देना चाहिए।

How to earn maximum interest from your PPF account

Leave a Reply