अपने ब्लॉग से Cryptocurrency कैसे कमाएं?

आज तेजी से बदलते समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके भी बदलते जा रहें हैं। online data entry, online survey, blogging, affiliate marketing, youtube, facebook और न जाने कितने ही तरीके हैं जिनसे लोग आज लाखों रूपए अपने घर से काम कर कमा रहे हैं। विभिन्न प्रकार के ऑनलइन कमाई के तरीके धीरे-धीरे समय और मांग के साथ विकसित होते गए और इन तरीकों ने कई लोगों का जीवन बदल दिया।

इसी कड़ी में एक नया तरीका है cryptocurrency के माध्यम से कमाई करना। जी हाँ अब ऑनलाइन ऐसे ब्लॉग भी आ गए हैं जहाँ पर आप blogging कर क्रिप्टो कमा सकते हैं और बाद में किसी एक्सचेंज के माध्यम से उसे रुपयों में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह के ब्लॉग ब्लॉकचैन पर आधारित होते हैं। Blockchain क्या होती है इस बारे में विस्तार से यहाँ पढ़ें।

आज ब्लॉकचैन पर आधारित सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाला ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म Steemit है जो स्टीम ब्लॉकचैन पर चलता है। Steem blockchain पर रिवॉर्ड स्टीम टोकन के रूप में मिलता है जो विभिन्न exchanges पर लिस्ट है जहाँ इसको ट्रेड किया जा सकता है।

Sign up कैसे करें?

Steem blockchain को ज्वाइन कर एक ही ID से Steem पर मौजूद कई application जो रियल टाइम कंटेंट अपडेट करते हैं, से जुड़ सकते हैं। इसमें से Steemit प्रमुख है। Sign up के लिए 1 -2 सप्ताह लग सकते हैं लेकिन अगर अपनी पहचान के बिना sign up करना है तो कुछ पेमेंट कर तुरंत sign up भी किया जा सकता है। Sign up here

Steem पर काम करने से पहले आप कुछ समय निकल कर इसका white paper ध्यान से पढ़ लेंगे तो आगे काम करने में आसानी रहती है। यह सोशल मीडिया/ब्लॉग्गिंग application एक आम सोशल मीडिया/ब्लॉग्गिंग से बहुत अलग है।

Sign up करते समय एक पासवर्ड (master key) दी जाती है। यह बहुत महत्त्व पूर्ण है कि उसे कहीं संभाल कर रखा जाए क्योकि इसी से सारा काम इस ब्लॉकचैन पर होता है। आपकी कमाई हुई क्रिप्टो भी इसी key से सुरक्षित रहती है। इस key को कभी भी बदला जा सकता है लेकिन यह key गुम हो जाये तो इसे किसी भी सूरत में वापस नहीं पाया जा सकता है और ऐसी स्तिथि में आपकी कमाई हुई क्रिप्टो आपको कभी नहीं मिल सकती।

Blogging कैसे शुरू करें?

Steem पर अपना ब्लॉग शुरू करने के वैसे तो कई एप्लीकेशन है लेकिन जो सबसे पहले Steem द्वारा ही शुरू किया गया था वह है Steemit. इसका इंटरफ़ेस सबसे आसान है इसलिए इसी से शुरू करना ठीक रहता है।

Blogging शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है जैसे कभी भी कोई सामग्री कहीं से कॉपी कर यहाँ पोस्ट नहीं करें। ऐसा करने से आपको bot द्वारा तुरंत downvote किया जा सकता है। एक से अधिक बार ऐसा करने से आपके ब्लॉग की साख ख़राब हो सकती है।

आप किसी भी ऐसे विषय पर लिखना शुरू करें जिसमे आप कुछ विस्तार से लिख सकें। आप एक से अधिक विषयों पर अपनी पोस्ट लिख सकते हैं। पोस्ट पर उपयुक्त टैग लगाने से आपकी पोस्ट अधिक से अधिक ऐसे पाठक तक पहुँच सकती है जो उस सम्बन्ध में कुछ पढ़ना चाहते हैं।

Blog से कमाई कैसे होगी?

किसी भी ब्लॉकचैन पर ब्लॉग से होने वाली कमाई का तरीका एक आम ब्लॉग से होने वाली कमाई से बिलकुल भिन्न होता है। एक पारम्परिक ब्लॉग पर कमाई या तो उस पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से होती है अथवा affiliate marketing से मिलने वाले कमीशन से।

यहाँ पर कमाई करने के मुख्यत: तीन तरीके हैं –

पहला तरीका – पोस्ट लिख कर

ब्लॉकचैन पर चलने वाले ब्लॉग जैसे Steemit पर जब आप कोई कंटेंट डालते हैं तो फेसबुक की तरह अन्य लोगों को जिन्हे आपका कंटेंट पसंद आता है लाइक करते हैं यहाँ इसे upvote कहा जाता है।

इस तरह के हर क्रिप्टो ब्लॉगर के पास एक पावर होती है जिसे यहाँ Steem blockchain पर स्टीम पावर कहा जाता है। जब कोई नया फ्री अकाउंट खोलता है तो उसे Steemit की तरफ से कुछ समय के लिए कुछ पावर delegate की जाती है जिससे वह कोई भी एक्टिविटी कर सके। यहाँ कोई भी एक्टिविटी करने के लिए स्टीम पावर का होना जरुरी होता है। यह पावर समय से साथ फिर से रिचार्ज हो जाती है।

जिसके पास जितनी ज्यादा Steem Power(SP) होती है उसके upvote की कीमत उतनी ही ज्यादा होती है। वोट की कीमत Steem की USD में कीमत पर निर्भर होती है। आपकी पोस्ट पर जितने ज्यादा पावर वाले upvote आएंगे आपकी कमाई भी उतनी ही होगी। यहाँ ज्यादा से ज्यादा upvote पाने के लिए blogging के साथ-साथ आपकी social networking skill भी बहुत मायने रखती है

किसी भी पोस्ट पर जो कमाई होती है वह सात दिन बाद आपके Steem Wallet में आ जाती है। अगर आपने 1 $ कमाया है तो उसका 50% curation reward के तौर पर upvote करने वालों के बीच बँट जाता है जबकि 50 % का आधा उस समय की Steem की कीमत के हिसाब से liquid Steem/Steem Dollor के रूप में और आधा आपकी Steem Power(SP) के रूप में आपको मिलता है।

SP यहाँ पर locked होती है जिसे तुरंत भुनाया नहीं जा सकता। इसे भुनाने के लिए power down करना होता है जो 13 हफ़्तों में हर हफ्ते बराबर-बराबर मिलता रहता है। Liquid Steem/ SBD को तुरंत एक्सचेंज के माध्यम से फ़िएट करेंसी में बदला जा सकता है।

दूसरा तरीका – दूसरों की पोस्ट upvote कर के

अगर आपकी पोस्ट लिखने में कम और अन्य लोगों की पोस्ट पढ़ने में ज्यादा रूचि है तो भी आप यहाँ अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा। आपको एक्सचेंज से Steem खरीदकर Power Up कर अपनी SP बढ़ानी होगी जिससे आपकी वोट की कीमत भी बढ़ जाएगी। कोई भी व्यक्ति दिन में 10 वोट पूरी पावर से कर सकता है क्योकि 10 वोट करने से कम हुई पावर 24 घंटे में रिचार्ज हो जाती है। जब आप किसी को वोट करते हैं तो curation reward मिलता है जो आपकी SP में जुड़ जाता है।

तीसरा तरीका – अपनी SP delegate कर के

अगर आप यहाँ न तो कुछ लिखना चाहते हैं और न ही कुछ पढ़ना चाहते हैं तो भी आप कमाई कर सकते हैं। आप अपनी SP को किसी ऐसे अकाउंट को delegate कर सकते हैं जो पोस्ट लिखने वालों को अपना upvote sell करते हैं। आपको हर सप्ताह अपना हिस्सा अपने वॉलेट में liquid स्टीम या स्टीम डॉलर के रूप में मिल जाता है।

आजकल Steem blockchain पर बहुत से ऐसे प्रोजेक्ट भी आ गए हैं गए हैं जिनके टोकन अगर आप अपनी Steem के बदले खरीद कर उनके प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको प्रतिदिन उसका लाभांश (dividend) मिलता हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप Steem Engine exchange पर जा कर देख और समझ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त Steem blockchain पर बहुत से apps भी आ गए हैं जिन्हें DApps कहा जाता है जिसमें Dtube, Busy, Dlive etc. मुख्य हैं। इन्हे ज्वाइन कर भी कमाई करने की संभावनाएं है। DApps के बारे में यहाँ से जानकारी ले सकते हैं – DApps on Steemit

कुल मिला कर यह अभी उभरता हुआ क्षेत्र है और जितना जल्दी आप इसे सीख और समझ कर काम करेंगे आने वाले समय में आपकी कमाई और क्रिप्टो निवेश कई गुना लाभ दे सकता है।

Leave a Reply