पैसा कमाना, बचाना और निवेश के तरीके जिन्हें अनदेखा न करें।

हमारे जीवन में ऐसी बहुत सी बातें होती है जो दिखने में बहुत छोटी और आसान होती है लेकिन उनका महत्त्व जाने बिना ही अथवा जानबूझ कर हम उन्हें अनदेखा करते रहते हैं।

ऐसी ही गलती हम अपने वित्त प्रबंधन (money management) में भी करते हैं। हमें अक्सर यही महसूस होता है कि थोड़ा सा कमाने, बचाने और निवेश करने से क्या होगा ? जब ज्यादा कमाएंगे तब बचत या निवेश करेंगे।

वित्त प्रबंधन के बारे में हमारी यह सोच हमारी छोटी बचत और छोटे निवेश को बड़ी पूंजी बनाने में सबसे बड़ी बाधा सिद्ध होती है। इस बात का अहसास तब होता है जब हम अपने जीवन में पीछे मुड कर देखते हैं।

क्या है पैसा कमाने के छोटे-छोटे तरीके?

  • अगर आप कोई व्यवसाय करते हैं तो दिमाग लगाएं कि खर्चे कहाँ और कैसे कम किये जा सकते हैं। यकीन मानिये जैसे किसी पात्र में छोटा सा छेद भी उस पात्र को देर सबेर खाली कर ही देता है वैसे ही छोटे-छोटे खर्चे आपके मुनाफे में कमी करते रहते हैं। अगर इन अनावश्यक खर्चों को बचा सकें तो आय में आसानी से बढ़ोतरी हो सकती है।
  • अगर आप कोई ऐसी नौकरी करते हैं जिसके बाद आपको पर्याप्त समय मिलता है तो अपना दिमाग लगा कर आय का कोई अतिरिक्त साधन ढूंढा जा सकता हैं। आजकल ऑनलाइन भी बहुत से विकल्प हैं। यदि आप किसी एक विषय में ख़ास रूचि रखते हैं तो आस-पास के बच्चों को टूशन पढ़ा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • अगर आपके घर में एक अतिरिक्त कमरा है तो आप उसे airbnb पर लिस्ट कर सकते हैं इस तरह आपको अपना अतिरिक्त कमरा मासिक किराये दिए बिना ही अतिरिक्त आय दे सकता है और जब आपको जरुरत हो आप भी प्रयोग सकते हैं।

क्या है बचत और निवेश करने के छोटे-छोटे तरीके?

  • सबसे आसान और जरुरी है कि अपनी आय का एक हिस्सा नियमित रूप से बचत करें और समय-समय पर सही जगह निवेश करें।
  • अगर आप नौकरी करते हैं तो अपने लक्ष्य पूरे करने की कोशिश करें ताकि आपको उसके एवज में प्रोत्साहन राशि मिले। यह आपकी एक अतिरिक्त आय होगी। इसे खर्च करने के बजाय सही जगह पर निवेश करें। इस तरह की अतिरिक्त एक मुश्त आय को बैंक में लम्बी अवधि के सावधि जमा खाते में भी रखा जा सकता है।
  • पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड (PPF) में ब्याज कर से रहित होता है। इसलिए अपनी बचत का एक हिस्सा इस में ज़रूर निवेश करें। यह सबसे सुरक्षित भी माना जाता है।
  • घर में कमाने वाले का टर्म बीमा और पूरे परिवार का स्वस्थ्य बीमा होना बहुत जरुरी है। ऐसे बीमा की किश्त हो सकता है एक बोझ लगे लेकिन मुसीबत के समय में बीमा बहुत राहत देता है। निवेश को बीमा से न जोड़े जो गलती लोग अक्सर करते हैं और बीमा एजेंट भी अपने स्वार्थ के लिए ऐसी सलाह देते हैं।
  • अगर आप अपने पैसे से ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो शेयर बाजार में म्युचअल फंड के जरिए पैसा निवेश करें वह भी हर महीने न की एक साथ। SIP सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह के निवेश को बढ़ने के लिए लम्बे समय की जरूरत होती है अत: धैर्य बनाएं रखें।
  • कर बचाने के लिए किसी जानकार से अवश्य सलाह लें।
  • कर बचाने के लिए अपने परिवार के नाम पर HUF भी बना सकते हैं और अगर अधिकांश निवेश इसके ज़रिए किया जाए तो इससे ना केवल आपको कम से कम ढाई लाख की रक़म की कर छूट मिलेगी बल्कि निवेश की आज़ादी भी मिलती है।
  • अगर आप अपनी बचत पर बिलकुल भी जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का किसान विकास पत्र एक अच्छा विकल्प है। इसमें लगभग 10 वर्षों में आपका धन सुरक्षित रूप से दुगुना हो जाता है। Save and Invest

बचत और निवेश में क्या गलतियां हैं जिनसे बचना चाहिए?

  • ऐसा ऋण कभी न लें जिसे चुकाना आपके लिए भारी पड़ता हो। आजकल बहुत सी वित्त्तीय कंपनियां आगे बढ़ कर लोन देने के लिए फोन करती है, इनके लालच में कभी नहीं आना चाहिए।
  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो पहले इसे अच्छे से समझ लें कि कैसे इसका प्रयोग करना है और कब पैसा वापस चुकाना है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं चुकाते हैं तो आप इसके जाल में फंस सकते हैं, जिससे निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्रेडिट कार्ड के जाल से कैसे बचें?
  • किसी के बहकावे में आ कर कभी भी शेयर बाज़ार या कोमोडिटी मार्किट में ट्रेडिंग न करें। इसमें आप फायदे में नहीं निकल सकते जब तक की आपको इसकी गहन जानकारी न हों।
  • हो सके तो ज्यादा ब्याज के लालच में किसी भी संस्था अथवा व्यक्ति को अपना पैसा न दें। डूबने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती है। क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी इसका ज्वलंत उदहारण है।
  • भावनाओं में बह कर कोई भी खरीददारी या खर्च करने से बचें। ऐसा खर्च बाद में व्यर्थ ही मालूम पड़ता है।

आप कितना कमाते हैं यह एक अलग विषय है लेकिन आप अपने कमाए हुए धन को कैसे बचाते और निवेश करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply