क्रेडिट कार्ड के जाल से कैसे बचें?

क्रेडिट कार्ड सिर्फ और सिर्फ तभी लेना चाहिए जब आप पेमेंट तय तारीख पर चुकाने में सक्षम हों। क्रेडिट कार्ड एक ऐसा लॉलीपॉप है जिसको प्रयोग करने में बहुत आनंद आता है लेकिन जब यह लॉलीपॉप खत्म हो जाती है तो बहुत तकलीफ देती है।

क्रेडिट कार्ड पर सामान्यत: अधिकतम 45 दिन और कम से कम 15 दिन का समय मिलता है जिसके बाद तय तिथि पर आपको पैसा लौटना होता है और अगर आप नहीं लौटा सके तो आप पर भारी-भरकम 3–3.5% मासिक ब्याज वसूला जाता है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी ख़राब होती है।

यहाँ क्रेडिट कार्ड वालों का एक खेल और चलता है जिसमें कि वह आपको एक न्यूनतम राशि तय दिनांक तक देने को कहते हैं लेकिन वह राशि देने के बाद भी आपसे ब्याज तो वसूला जाता है लेकिन आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ख़राब नहीं होती।

अगर आप एक महीने न्यूनतम राशि दे कर सोचते हैं कि चलो इस महीने तो पीछा छूटा लेकिन अगले महीने ब्याज सहित राशि आपको देनी होती है और फिर से यदि आप सिर्फ न्यूनतम राशि दे कर पीछा छुड़ाने की सोचते हैं तो आप उनके जाल में फंसने लगते हैं और फिर उससे बाहर निकलना बहुत ही तकलीफदेह होने लगता है।

इसलिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने का सही तरीका है आप इसे शॉपिंग के लिए प्रयोग करें इसके रिवॉर्ड पॉइंट्स का फायदा लें और जो भी राशि खर्च की है उसे तय दिनांक तक अवश्य जमा करा दें। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करें।

पैसा कमाना, बचाना और निवेश के तरीके जिन्हें अनदेखा न करें।

यह मैं अपने अनुभव से लिख रहा हूँ क्योकि पिछले 20 वर्षों से मैं क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहा हूँ।

Leave a Reply